Current Affairs Daily Hindi Quiz: 24 November 2022 - बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट-अरितापट्टी, पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड, ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट-अरितापट्टी, राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड और ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट-अरितापट्टी, राष्ट्रीय गोपाल रत्न अवार्ड और ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. किसे पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख नामित किया गया है?

a) लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

b) लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा

c) लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास

d) लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद

2. तमिलनाडु के किस गांव को राज्य के पहले बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट के रूप में अधिसूचित किया गया है?

a) नविनीपट्टी

b) कीलावलावु

c) अरितापट्टी

d) किदरीपट्टी

3. संगई महोत्सव किस भारतीय राज्य का सांस्कृतिक उत्सव है?

a) मेघालय

b) कर्नाटक

c) असम

d) मणिपुर

4. राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार किस केंद्रीय मंत्रालय से सम्बंधित हैं?

a) कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

b) मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय

c) रसायन और उर्वरक मंत्रालय

d) ग्रामीण विकास मंत्रालय

5. कौन सा शहर इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग 2022 का मेजबान है?

a) दिल्ली

b) लखनऊ

c) चेन्नई

d) मुंबई

6. कौन सा देश 2023 में पहले ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक की मेजबानी करेगा?

a) जापान

b) ऑस्ट्रेलिया

c) सिंगापुर

d) इटली

7. गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

a) 22 नवंबर

b) 20 नवंबर

c) 19 नवंबर

d) 24 नवंबर

उत्तर:

1. (a) लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान सरकार ने पुष्टि की है कि उन्हें नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति के लिए नामों के एक पैनल के साथ रक्षा मंत्रालय से सूचना प्राप्त हुई है।

2. (c) अरिट्टापट्टी

तमिलनाडु सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर मदुरै जिले में मेलुर के पास अरट्टापट्टी गांव को बायोडायवर्सिटी हेरिटेज साइट घोषित किया। यह जैव विविधता विरासत स्थल 193.21 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थित है और यह दक्षिणी राज्य में अधिसूचित होने वाला पहला स्थल है। यह गांव सात बंजर ग्रेनाइट पहाड़ियों की एक श्रृंखला से घिरा हुआ है जो वाटरशेड के रूप में कार्य करता है और 72 झीलों, 200 प्राकृतिक वसंत पूल और तीन बांधों के करीब है।

3. (d) मणिपुर

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने बिष्णुपुर जिले के मोइरांग खुनौ में संगाई एथनिक पार्क में 'मणिपुर संगाई महोत्सव 2022' का उद्घाटन किया। 10 दिनों तक चलने वाला यह उत्सव 30 नवंबर, 2022 तक पूर्वोत्तर राज्य के 6 जिलों में 13 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। संगई महोत्सव को अपनेपन की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए एकता के त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

4. (b) मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार 2022 की घोषणा की। विजेताओं को पुरस्कार 26 नवंबर को दिए जाएंगे, जिसे राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा। पहली रैंक के लिए 5 लाख रु. सेकेंड रैंक के लिए 3 लाख और रु. तीसरी रैंक के लिए 2 लाख रूपये निर्धारित किये गए है।

5. (a) दिल्ली

इंडो-पैसिफिक रीजनल डायलॉग 2022 की शुरुआत 23 नवंबर, 2022 को दिल्ली में हुई। यह भारतीय नौसेना की तीन दिवसीय शीर्ष-स्तरीय क्षेत्रीय रणनीतिक वार्ता है। यह सम्मेलन विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और भारत-प्रशांत के लिए प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर विचार-विमर्श को बढ़ावा देता है।

6. (c) सिंगापुर

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पुष्टि की है कि ��िंगापुर 2023 में अपने पहले ई-स्पोर्ट्स सप्ताह की मेजबानी करेगा। आईओसी के अनुसार, यह कार्यक्रम 22 जून और 25 जून, 2023 के बीच होगा। यह इवेंट संस्कृति मंत्रालय, समुदाय और युवा, खेल सिंगापुर और सिंगापुर राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है।

7. (d) नवंबर 24

गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस प्रतिवर्ष 24 नवंबर को मनाया जाता है। यह सिख समुदाय द्वारा मान्यता प्राप्त एक शुभ अवसर है। गुरु तेग बहादुर 9वें सिख गुरु हैं जो एक निडर नेता थे। उन्होंने अपनी अंतिम सांस तक लोगों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी। गुरु तेग बहादुर मुगल बादशाह औरंगजेब के शासन में शहीद हुए थे।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS